प्रिय पाठकों
HP Exams Adda में आपका स्वागत है।
Q.1 "सगुणउपासक भक्त भगवान के सगुण ओर निर्गुण दोनों रूप मानता है पर भक्ति के लिए सगुण रूप ही स्वीकार करता है , निर्गुण रूप ज्ञानमार्गियो के लिए छोड़ देता है" कथन किस आलोचक का है??
A हजारीप्रसाद द्विवेदी
B पीताम्बर बड़थ्वाल
C नामवर सिंह
D आ०शुक्ल✅
Q.2 "प्रभुजी तुम चंदन हम पानी" पंक्ति निम्न में से किसकी है?
A मलूकदास
B कबीर
C मीरा
D रैदास✅
Q.3 श्रंगार रस के घोर विरोधी कोनसे कवि है?
A सूरदास
B कबीरदास
C ईश्वर दास
D सुन्दरदास✅
Q.4 कबीर की उलटबासियों में कोनसा रस प्रमुख है?
A वियोग श्रंगार
B शांत रस
C अद्भुत रस✅
D करुण रस
Q.5 "गहना एक कनक ते गहना इन मुँह भाव न दूजा" इस पंक्ति में कबीर ने किस दर्शन का प्रतिपादन किया है?
A वेदांत✅
B नाथ पंथ
C बौद्ध मत
D हठयोग
Q.6 कबीर काव्य में उपलब्ध अहिंसा का तत्व किस संप्रदाय की देन है ?
A वैष्णव संप्रदाय ✅
B बौद्ध संप्रदाय
C जैन संप्रदाय
D नाथ संप्रदाय
Q.7 कबीर पंथ का निर्माण इनमें से किस सिद्धांत से हुआ ?
A भारतीय ब्रह्मवाद
B सूफियों का भावात्मक रहस्यवाद
C वैष्णव का अहिंसावाद
D उपर्युक्त सभी✅
Q.8 कबीर में उपलब्ध ज्ञानमार्गी की बातें आचार्य शुक्ल के अनुसार कहां से ली गई है ?
A हिंदू शास्त्रों से ✅
B बौद्ध धर्म से
C सिद्धों की वाणी से
D नाथ पंथ से
Q.9 कबीर काव्य में उपलब्ध प्रेम तत्व किसकी देन है ?
A वैष्णव संप्रदाय की
B नाथ संप्रदाय की
C सूफी संप्रदाय की ✅
D रामावत संप्रदाय की
Q.10 हिंदी का कौन सा कवि समाज सुधारक पहले हैं भक्त और कभी बाद में ?
A कबीर ✅
B जायसी
C तुलसी
D गुरु नानक
Q.11 कबीर द्वारा प्रयुक्त कुंडलिनी योग की परिभाषित शब्दावली पर किसका प्रभाव है ?
A सूफी संत
B नाथपंथ ✅
C सिद्ध संप्रदाय
D बौद्ध मत
Q.12 कबीर का सौंदर्यबोध है?
A शास्त्रीय
B रोमांटिक
C अपारंपारिक और यथार्थवादी✅
D आदर्शवादी
Q.13 "कबीर विरचित दुलहनी गावहु मंगलाचार, हम घर आयेहु राजा राम भरतार जैसे पद किस श्रेणी में रखे जा सकते हैं ?
A श्रृंगार रस
B लोकाचार संबंधी ज्ञान
C परंपरा पोषक
D भावात्मक रहस्यवाद✅
Q.14 'अष्टपदीजोग ग्रंथ' किसके द्वारा विरचित है?
A सन्त दादूदयाल
B साहिबा बावरी
C मलूकदास
D हरिदास निरंजनी✅
Q.15 कबीर की भक्ति के तीन आधार बिंदु निम्नलिखित में से कौन से है?
A आत्मा ,परमात्मा, माया
B नाम ,गुरु , प्रेम ✅
C सामाजिक सुधार,नवनिर्माण विकास
D जीव ,जगत और माया